समसामयिकी (प्रारंभिक + मुख्य)

समसामयिकी प्रारंभिक परीक्षा -

सामान्य अध्ययन सिविल सेवा परीक्षा की पूरी योजना का सबसे अधिक गत्यात्मक (Dynamic) भाग है। सामान्य अध्ययन को यह अत्यधिक गत्यात्मकता उसके समसामयिकी वाले भाग से मिलती है। सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा के वर्तमान पैटर्न में समसामयिक विषयों से जुडे़ प्रश्नों की बहुलता देखने को मिल रही है। वर्तमान परीक्षा प्रणाली में समसामयिक विषयों से जुड़े प्रश्न मूल विषय (Core Subject) से पूर्ण आबद्ध हैं जिसके कारण प्रारंभिक परीक्षा के सभी विषयों का स्तर भी काफी उन्नत हो गया है।

सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा के नवीनतम पैटर्न तथा व्यापक विषय विस्तार के अनुरूप ALS सामान्य अध्ययन समसामयिक विषय पर अत्यंत रोचक तथा सारगर्भित कक्षाओं का संचालन करता है। सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा के अनुरूप समसामयिक विषयों पर छात्रों की गहरी समझ स्थापित हो सके इसके लिए ALS द्वारा समसामयिकी की कक्षाओं की संरचना निम्नरूपेण की गई है:

1. नियमित कक्षा कार्यक्रम:
साप्ताहिक स्तर पर 3 घंटे की कक्षा ALS के वरिष्ठ फैकल्टी के नेतृत्व में आयोजित की जाती है। इस कक्षा में The Hindu, Indian Express, The Economic times, Frontline जैसे राष्ट्रीय स्रोतों से लेकर अंतर्राष्ट्रीय प्रतिष्ठित अंग्रेजी समाचार-पत्रों, जर्नलों से विषय का चयन कर उस पर छात्रों को गहन प्रशिक्षण दिया जाता है। इस प्रशिक्षण को हिंदी माध्यम के प्रतियोगियों की प्रस्थिति में गुणात्मक परिवर्तन के लिए बेहद अहम माना गया है।

  • कक्षा के साथ प्रारंभिक परीक्षा के लिए सिविल सेवा सदृश (Simulated) वस्तुनिष्ठ प्रश्नों का टेस्ट लिया जाता है, ताकि छात्र कक्षा की बातों को न केवल आत्मसात कर सके बल्कि उसका प्रैक्टिस भी कर सके।
  • उपरोक्त सभी मानक स्रोतों के आधार पर प्रत्येक 15 दिनों में सटीक तथा सारगर्भित अध्ययन सामग्री का भी वितरण किया जाता है।

2. समसामयिकी क्रैश कोर्स:
सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा के 1.5 माह पूर्व समसामयिक विषयों पर 15 दिवसीय इस विशेष प्रषिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। इस कार्यक्रम में वर्ष भर के सभी प्रमुख राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों, अर्थव्यवस्था, बजट, आर्थिक सर्वेक्षण से संबंधित विषय, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, सामाजिक एवं सांस्कृतिक मुद्दों पर गहन चर्चा की जाती है।

  • सिविल सेवा परीक्षा के वर्तमान अपेक्षा के अनुरूप आॅडियो-विजुअल माध्यमों के प्रयोग द्वारा वैज्ञानिक पद्धति से अध्ययन कराया जाता है। आप इस तरीके से अध्ययन करने में विषय को पढ़ते ही नहीं हैं बल्कि उसे जीते हैं।
  • सभी प्रतिष्ठित राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय तथा आर्थिक पत्र, पत्रिकाओं, जर्नल तथा सरकारी रिपोर्टों के आधार पर तैयार अध्ययन सामग्री का वितरण किया जाता है।
  • प्रारंभिक परीक्षा से जुड़े समसामयिकी विषयों के सभी कार्यक्रमों का संचालन श्री मनोज कुमार सिंह (Managing Director, ALS) के कुशल निर्देशन में किया जाता है।

समसामयिकी मुख्य परीक्षा

ALS में सिविल सेवा मुख्य परीक्षा की वर्तमान मांग के अनुरूप समसामयिकी की कक्षाओं का आयोजन किया जाता है। समसामयिकी मुख्य परीक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रम के दो भाग हैं। इसका प्रथम भाग संपूर्ण सामान्य अध्ययन कार्यक्रम के साथ सतत् रूप से जुड़ा हुआ है। इसके तहत प्रत्येक सप्ताह मुख्य परीक्षा को परिलक्षित कक्षाओं का आयोजन किया जाता है। इस कक्षा के साथ मुख्य परीक्षा हेतु वास्तविक संपरीक्षा (Simulated) पर आधारित टेस्ट का भी आयोजन तथा अत्यंत सारगर्भित आलेखों का वितरण भी शामिल है।

समसामयिकी (मुख्य परीक्षा) क्रैश कोर्स
ALS द्वारा समसामयिकी (मुख्य परीक्षा) क्रैश कोर्स का गठन सामान्य अध्ययन के प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय प्रश्न-पत्र के गत्यात्मक पक्ष पर सर्वांगीण दृष्टि से प्रहार करने हेतु किया गया है।

  • 20 दिवसीय इस कार्यक्रम में शासन व्यवस्था, शासन प्रणाली, सामजिक न्याय, अंतर्राष्ट्रीय संबंध तथा प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय मुद्दे, प्रौद्योगिकी, आर्थिक विकास, जैव-विविधता, पर्यावरण, आंतरिक सुरक्षा, सामाजिक मुद्दों पर सभी संभावित विषयों की विस्तृत चर्चा की जाती है।
  • कार्यक्रम के अंत में समसामयिक मुद्दों पर केंद्रित सामान्य अध्ययन जांच परीक्षा तथा एक निबंध की जाँच परीक्षा का आयोजन किया जाता है।
  • संपूर्ण कार्यक्रम के दौरान सभी विषय विशेषज्ञों द्वारा विभिन्न मुद्दों से संबंधित सभी पक्षों पर गहन चर्चा की जाती है ताकि अभ्यर्थी संबंधित विषय से जुड़े किसी भी पक्ष का विविध पहलुओं से उत्तर दे सकें।
  • कार्यक्रम के अंत में फीडबैक सहित दो संपूर्ण जाँच परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है।
  • इस कोर्स के प्रशिक्षण का कार्य श्री हेमंत झा, श्री आर सी सिन्हा, श्री मनीष गौतम, श्री अरुणेश सिंह, श्री शरद त्रिपाठी तथा डाॅ. संजय पांडेय जैसे भारत के सबसे अनुभवी विशेषज्ञों द्वारा किया जाता है।
  • समसामयिकी (मुख्य परीक्षा) क्रैश कोर्स का संचालन श्री मनोज कुमार सिंह (Managing Director, ALS) के कुशल निर्देशन में किया जाता है।