सामान्य अध्ययन EXTENSIVE (प्रारंभिक + मुख्य)

कार्यक्रम का मूल परिचय: (Philosophy behind the Extensive Programme)

Alternative Learning Systems Ltd. (ALS) सिविल सेवा प्रशिक्षण हेतु एक प्रतिष्ठित संस्थान है तथा इसका सामान्य अध्ययन Extensive कार्यक्रम देश भर के सिविल सेवा परीक्षा के अभ्यर्थियों के बीच सर्वाधिक लोकप्रिय रहा हैै। वस्तुतः सतत् नियोजन, निरंतर परिश्रम तथा सामूहिक प्रयास से तैयार इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य छात्रों की उन क्षमताओं का विकास करना है जिसमें वे स्वयं को एक सशक्त, सुयोग्य एवं असाधारण सिविल सेवक के रूप में रूपांतरित कर सकें। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम उन नए छात्रों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर भी बनाया गया है जो अपने शैक्षणिक विकास में सामान्य अध्ययन और वैकल्पिक विषय के विविध पक्षों से अपरिचित रहे हैं। उपरोक्त कार्यक्रम के अतिरिक्त संस्थान द्वारा छात्र/छात्राओं के संपूर्ण व्यक्तित्व विकास हेतु नियमित अंतराल पर चर्चा-परिचर्चा, खेल प्रतिस्पर्धा तथा सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।

सामान्य अध्ययन के नए पाठ्यक्रम की व्यापकता एवं विविधता, विषय के बदलते स्वरूप व उसकी उपादेयता, नित्य नए क्षेत्रों में हो रहे शोध एवं परिवर्तन को ध्यान में रखते हुए ALS के विशेषज्ञों की पूरी टीम ने संपूर्ण पाठ्यक्रम का वैज्ञानिक विश्लेषण कर अध्ययन-अध्यापन संबंधी परिमार्जित एवं अद्यतन रणनीति विकसित की है।

ALS द्वारा संचालित सामान्य अध्ययन Extensive कार्यक्रम मुख्य एवं प्रारंभिक परीक्षाओं के लिए एक समन्वित एवं विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम है जो तकरीबन 1 वर्ष (900) का होता है। इस कार्यक्रम में मुख्य परीक्षा के सामान्य अध्ययन I, II, III एवं IV तथा प्रारंभिक परीक्षा के प्रथम एवं द्वितीय प्रश्न-पत्र (CSAT सहित), लेखन कौशल संवर्द्धन कार्यक्रम, समसामयिकी, क्रैस कोर्स (प्रारंभिक तथा मुख्य), निबंध (मुख्य परीक्षा), टेस्ट सीरीज (प्रारंभिक तथा मुख्य), साक्षात्कार प्रशिक्षण कार्यक्रम तथा रणनीतिक परिचर्चा इत्यादि शामिल हैं। कार्यक्रम को और अधिक सुग्राह्य बनाने हेतु अंग्रेजी तथा गणित की आधारभूत कक्षाएं (Foundation Classes) भी आयोजित की जाती हैं ताकि ग्रामीण तथा पिछड़ी पृष्ठभूमि से आने वाले छात्रों को सिविल सेवा परीक्षा हेतु समान अवसर उपलब्ध हो सके। इस कार्यक्रम के साथ वैकल्पिक विषयों के लिए पृथक कक्षाएं आयोजित की जाती हैं। चार माह के इस कार्यक्रम में नियमित कक्षाओं के अलावा आवधिक तथा नियमित रूप से आयोजित होने वाली मूल्यांकन जांच परीक्षाएं भी शामिल हैं।

सामान्य अध्ययन Extensive कार्यक्रम की विशेषता

Extensive का हिंदी में अर्थ है-व्यापक, विस्तृत, विशद् अर्थात् इस कार्यक्रम को हमने इस प्रकार संरचित किया है ताकि सिविल सेवा से जुड़े तमाम पहलुओं पर आपकी पकड़ मजबूत बना सके। सामान्य अध्ययन का यह Extensive कोर्स एक समन्वित (Integrated) कार्यक्रम है। इस कार्यक्रम की संरचना इस प्रकार रखी गई है कि प्रतियोगिता के विभिन्न चरणों जैसे प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा, साक्षात्कार की तैयारी अभ्यर्थी को एक साथ करायी जा सके। Extensive कार्यक्रम में अभ्यर्थियों को प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा तथा साक्षात्कार जैसे विभिन्न चरणों की तैयारी एक साथ ही करायी जाती है। आप जैसे-जैसे इस सुसंरचित कार्यक्रम में आगे बढ़ेंगे आपकी परीक्षा के अनुरूप संपूर्ण तैयारी स्वतः ही होती चली जाएगी। ध्यान रहे कि UPSC में पिछले कुछ वर्षों में जो बदलाव किए गए हैं वह भी इसी रणनीति को स्थापित करते हैं। जैसे कि अब तक प्रारंभिक परीक्षा में शामिल रहे विश्व भूगोल को मुख्य परीक्षा में शामिल करना इसी एकीकृत अध्ययन रणनीति का एक भाग है।

सामान्य अध्ययन Extensive कार्यक्रम के अंतर्गत लगभग 325 कक्षाओं का आयोजन किया जाता है जिनमें सामान्य अध्ययन के मूल विषयों की लगभग 240 कक्षाएं, सीसैट की 40 कक्षाएं, निबंध की 10 कक्षाएं, लेखन कौशल संवर्द्धन से संबंधित 5 कक्षाएं एवं समसामयिक मुद्दों की लगभग 35 कक्षाओं का आयोजन शामिल है। इस संरचना के दो मुख्य बिंदु हैं:

  1. आधारभूत कक्षाओं (Extensive Foundation Classes) से प्रारंभ करके विषय के गहन बिंदुओं तक कक्षाओं का आयोजन।
  2. विभिन्न विषयों की परीक्षा में तुलनात्मक महत्व के आधार पर कक्षाओं का आवंटन।

सामान्य अध्ययन Extensive कार्यक्रम की तार्किक क्रमबद्धता

सामान्य अध्ययन Extensive कार्यक्रम की एक बड़ी विशेषता विभिन्न विषयों के बीच तार्किक क्रमबद्धता को कक्षाओं के आयोजन हेतु स्थान देना है। उदाहरण के लिए अर्थव्यवस्था के कुछ विषयों को समझने के लिए भारतीय राजव्यवस्था के कुछ विषयों की जानकारी भी अपेक्षित होती है अतः यह सुनिश्चित किया जाता है कि ऐसे विषयों में तार्किक क्रमबद्धता को यथासंभव स्थान दिया जा सके ताकि छात्रों को अध्ययन में दिक्कत न हो। उदाहरण के लिए भारत तथा पड़ोसी देशों तथा राष्ट्रीय महत्व के मुद्दों पर प्रारंभिक आधारभूत कक्षाओं का आयोजन भी इसी वजह से कराया जाता है क्योंकि समसामयिक घटनाओं को समझने में आपको कोई दिक्कत न हो।

सामान्य अध्ययन Extensive कार्यक्रम का दर्शन

हम सिविल सेवा की मूल संकल्पना के अनुरूप प्रतियोगियों को तैयार करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इस संदर्भ में हमारा मानना है कि इस प्रतियोगिता में सफलता के लिए कोई Short-cut नहीं है। नियमबद्धता, अनुशासन तथा कड़ी मेहनत द्वारा ही सफलता मिल सकती है अतः इस कार्यक्रम का एक-एक व्याख्यान इसी दर्शन की अभिव्यक्ति कर सके, यह हमारी मूल सोच है।

हम चयनात्मक अध्ययन (Selective Study) के पक्ष में कदापि नहीं हैं। हमारा मानना है कि संपूर्ण पाठ्यक्रम का विशद् अध्ययन ही आपकी सफलता को सुनिश्चित करता है।
अध्यापन की मूल सोच ही इस बात पर केंद्रित है कि उस विषय से संबद्ध सभी पक्षों पर आपकी ठोस पकड़ बने। उससे किसी भी प्रकार का प्रश्न चाहे प्रारंभिक परीक्षा में, मुख्य परीक्षा में, निबंध में या साक्षात्कार में ही क्यों न पूछा जाए आप बिना किसी संशय के अपनी बात को सक्षमतापूर्ण ढंग से रख सकें।


सामान्य अध्ययन Extensive कार्यक्रम: सटीक रणनीति

ALS सामान्य अध्ययन Extensive कार्यक्रम का मूल उद्देश्य है आपकी ऊर्जा को सही उद्देश्य के लिए संरक्षित करना।

Extensive कार्यक्रम के संचालन में हम इस बात के लिए विशेष रूप से प्रयत्नशील हैं कि आपके अध्ययन क्रम में होने वाले भटकाव को नियंत्रित कर सकें।

इसका सबसे बड़ा उदाहरण समसामयिक घटनाओं की तैयारी के लिए समाचार-पत्रों के रूप में देखा जा सकता है। आमतौर पर छात्र प्रतिदिन 2 घंटे समाचार-पत्रों के अध्ययन में व्यतीत करते हैं। अध्ययन के मध्य इस बात की भी दुविधा बनी रहती है कि क्या अंग्रेजी समाचार-पत्रों जैसी स्तरीय सामग्री हिंदी समाचार-पत्रों में है भी कि नहीं। पुनः हिंदी के एक या दो समाचार-पत्रों से अधिक पढ़ना भी संभव नहीं होता।

इन परिस्थितियों में हमने निम्नलिखित स्तरों पर छात्रों के लिए प्रयत्न सुनिश्चित किए हैं-

  1. हिंदी के 8 समाचार-पत्रों के महत्वपूर्ण समाचारोें/लेखों को पाक्षिक अवधि (15 दिन) में छात्रों को उपलब्ध कराया जाए।
  2. अंगे्रजी के महत्वपूर्ण अखबारों के अनूदित लेख भी प्रत्येक 15 दिनों में उपलब्ध करवाकर इस दिशा में संपूर्णता प्राप्त करना एक लक्ष्य है।
  3. इसके अतिरिक्त योजना, कुरुक्षेत्र आदि के भी महत्वपूर्ण लेख छात्रों को समय-समय पर उपलब्ध करवाए जाएंगे।

जांच परीक्षाएं तथा गृह कार्य (Tests and Home Assignments)

ALS आपकी ज्ञान प्राप्ति तथा लेखन कौशल संवर्द्धन हेतु प्रतिबद्ध है। इस दिशा में हमारा प्रयास रहता है कि छात्रों का नियमित अंतराल पर टेस्ट लिया जाए तथा गृह कार्य (Home Assignment) लेखन हेतु प्रोत्साहित किया जाए।

Extensive कार्यक्रम के तहत प्रत्येक सप्ताह छात्रों के लिए कम-से-कम 3 लिखित (मुख्य परीक्षा) तथा कम-से-कम 1 (वस्तुनिष्ठ) टेस्ट का आयोजन किया जाता है। छात्रों को प्रेरित किया जाता है कि वह ऐसी जांच परीक्षाओं मे अनिवार्य रूप से शामिल हों। इन जांच परीक्षाओं के आयोजन का मूल उद्देश्य है शिक्षार्थियों को अपने अध्ययन की प्रगति को समझने, परखने तथा सुधारने का बार-बार अवसर प्राप्त हो सके। ऐसे टेस्ट के परिणाम से संस्थान को भी छात्र विशेष हेतु विशिष्ट रणनीति बनाने का अवसर मिलता है।

गृह कार्य हेतु छात्रों को साप्ताहिक तथा पाक्षिक स्तर पर प्रश्नों का एक सेट दिया जाता है ताकि वह स्वतंत्र रूप से अपनी लेखन शैली को विकसित कर सके।

छात्रों द्वारा लिखित उत्तरों के मूल्यांकन हेतु विशेषज्ञों की एक टीम रहती है। इस टीम का निर्माण ऐसे अनुभवी लोगों द्वारा की जाती है जिन्हें कम-से-कम दो बार मुख्य परीक्षा अथवा साक्षात्कार देने का अनुभव प्राप्त हो। यह टीम छात्रों के उत्तरों का निष्पक्ष मूल्यांकन करती है तथा लेखन कौशल संवर्द्धन हेतु उपयुक्त सुझाव भी देती है। ध्यान रहे कि यह कक्षा टेस्ट सत्रांत में प्रारंभ होने वाले सिविल सेवा परीक्षा सदृश टेस्ट सीरीज से पृथक होता है।

सामान्य अध्ययन (Extensive Guidance)

संस्थान द्वारा सामान्य अध्ययन की कक्षाओं एवं टेस्ट शृंखलाओं के अतिरिक्त अध्ययन के प्रत्येक स्तर पर आपकी समस्याओं के निराकरण हेतु विभिन्न स्तरों पर Guidance, काउंसिलिंग सत्र एवं शंका समाधान सत्र की व्यवस्था संस्थान द्वारा की जाती है ताकि आपकी तैयारी में कोई कमी न रह जाए। संस्थान द्वारा इस हेतु निम्नरूपेण व्यवस्था की जाती है:

  • यदि शंका समाधान शिक्षक के द्वारा होना हो तो किसी खास निश्चित दिन तथा समय पर शिक्षक शंका समाधान हेतु उपस्थित रहेंगे।
  • यदि शंका समाधान कार्यक्रम समन्वयक (Course Co-ordinator) के स्तर का हो तो प्रतिदिन निश्चित समय पर कार्यक्रम समन्वयक उपस्थित रहेंगे।
  • यदि शंका समाधान कार्यक्रम निदेशक (Programme Director) के स्तर का हो तो पूर्व अनुमति लेने पर उनके द्वारा निर्धारित समय पर मिला जा सकेगा।
  • छात्रों के शंका समाधान हेतु संस्थान द्वारा अलग से सत्र का आयोजन किया जाता है।
  • संस्थान द्वारा छात्रों के लिए संस्थान के निदेशक तथा कार्यक्रम निदेशक श्री मनोज कुमार सिंह के द्वारा 'स्वयं तैयारी कैसे करें' नाम से विशेष सत्र का आयोजन किया जाता है ताकि छात्रों में इस बात की समझ विकसित की जा सके कि कम-से-कम समय में अधिकतम तैयारी कैसे हो सकती है। इस सत्र में इस तथ्य पर भी फोकस किया जाता है कि प्रशिक्षण कार्यक्रम समाप्त होने के उपरांत घर पर स्वयं से कैसे तैयारी की जानी चाहिए।
  • संस्थान द्वारा विभिन्न चरणों में साक्षात्कार प्रशिक्षण हेतु विशेष सत्र का आयोजन किया जाता है।

ALS शोध एवं विकास टीम

सिविल सेवा परीक्षा के बदलते स्वरूप के अनुरूप संस्थान द्वारा Competition Wizard तथा Career Classics की शोध एवं विकास टीम (R & D) अध्ययन सामग्री के अनुसंधान एवं विकास तथा नोट्स संवर्द्धन कार्य में संलग्न रहती है। नोट्स संवर्द्धन के दो पहलू हैं। प्रथम तो आपको अत्यंत गुणवत्तापूर्ण संक्षिप्त तथा सारगर्भित अध्ययन सामग्री उपलब्ध करवाया जाए। दूसरा यह कि आपको सभी विषयों के समसामयिक विकास से भी अवगत कराया जाए तथा मूल विषय एवं उसके समसामयिक विकास के अंतःसंबंधों को आपके समक्ष लाया जाए।

उत्कृष्ट अध्ययन सामग्री (Classic Study Material)

सामान्य अध्ययन Extensive कार्यक्रम की अन्य विशेषता है सिविल सेवा परीक्षा के नवीनतम पैटर्न पर आधारित प्रिटेंड कक्षा अध्ययन सामग्री (Class Study Material) शिक्षार्थियों को प्रदान करना। इस कक्षा अध्ययन सामग्री की विशेषता है कि इसे तैयार करने में सभी संभव स्रोतों का सहारा लिया जाता है। इस अध्ययन सामग्री को संरचित करने का मूल उद्देश्य छात्रों को सिविल सेवा परीक्षा की जरूरत के मुताबिक पूर्ण अध्ययन प्रदान करना होता है ताकि उन्हें इसके लिए बाजार की अनुपयुक्त अध्ययन सामग्री पर निर्भर न रहना पड़े।

कुशल प्रबंधन उत्कृष्ट संचालन

सामान्य अध्ययन Extensive कार्यक्रम श्री मनोज कुमार सिंह (Managing Director, ALS, Competition Wizard, Career Classics, MINS) के अत्यंत कुशल दिशा-निर्देशन में सुनियोजित तरीके से संपन्न होता है। प्रशिक्षण कार्यक्रम में गुणवत्ता पर सूक्ष्म ध्यान रखने तथा शिक्षार्थियों से सीधा संपर्क बनाए रखने हेतु उनके द्वारा निम्नलिखित व्यवस्था की गई है:

  1. Feedback Policy : प्रत्येक माॅड्युल के दौरान कार्यक्रम के संदर्भ में सीधे छात्रों से दो बार लिखित Feedback लिया जाता है। यह Feedback पूर्णतः गोपनीय होता है।
  2. Suggestion Register : कार्यक्रम समन्वयक (Course Co-ordinator) के पास उपलब्ध सुझाव पुस्तिका के माध्यम से छात्र अपने सुझाव तथा समस्याओं से कार्यक्रम निदेशक को अवगत करा सकते हैं।
  3. Personal Meeting : यदि अभ्यर्थियों को आवश्यकता हो तो कार्यक्रम निदेशक से पूर्व अनुमति लेकर सीधे मिल सकते हैं।

छात्र -शिक्षक शत-प्रतिशत साझेदारी

हमारा संस्थान 100 प्रतिशत छात्र-शिक्षक साझेदारी के दर्शन पर काम करता है जहां दोनों अपना सर्वोत्कृष्ट योगदान देते हैं। यही वह संबंध है जिससे परीक्षा और अन्य क्षेत्र में निरन्तर उच्च सफलता दर प्राप्त कर पाना संभव हुआ है। हमें छात्रों द्वारा अपने अध्ययन और विकास के प्रति उत्तरदायित्वों के पालन करने तथा शिक्षकों द्वारा दिए जाने वाले प्रशिक्षण और सहायता पर गर्व है।

महत्वपूर्ण

इस कोर्स से अधिकाधिक लाभ उठाने के लिए, एक प्रतिभागी के रूप में आपसे अपेक्षा की जाती है कि आप निम्नलिखित कक्षा नियमों के प्रति प्रतिबद्ध रहें: (a) लेक्चर्स, मीटिंग्स और कक्षा परीक्षाओं में आप नियमित रूप से उपस्थित और सहभागी रहेंगे, (b) प्रत्येक कक्षा के शुरू होने से 10 मिनट पूर्व कक्षा में उपस्थित रहेंगे, (c) समय रहते सभी गृह-कार्यों एवं पठन-पाठन का कार्य पूरा करेंगे, (d) कोर्स की प्रगति में बाधा आए/पहुंचे, ऐसा कोई भी कार्य नहीं करेंगे।